श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान समिति द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता एवं सामाजिक जागरण के लिए कदम

जरूरतमंद परिवारों के बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं रहें इसके लिए श्री राणी भटियाणी मंदिर संस्थान और इस्प्रिंग बोर्ड ने स्कॉलरशिप शुरू की है। आरएएस व आईएएस के योग्य स्टूडेंट के लिए सौ फीसदी स्कॉलरशिप स्कीम की आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर तक चलेगी। 17 सिंतबर को एग्जाम होगा। स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन फॉर्म जसोलधाम के सूचना केंद्र पर उपलब्ध है।

श्री राणी भटियाणी मंदिर संस्थान व इस्प्रिंग बोर्ड के सौ फीसदी स्कॉलरशिप योजना का पोस्टर विमोचन कर शुरुआत की गई है। पोस्टर का विमोचन बालोतरा एसडीएम राजेश कुमार, संस्थान समिति सदस्य गुलाबसिंह डंडाली, मोहनसिंह बुड़ीवाड़ा ने किया। इस दौरान कुंवर हरिश्चन्द्रसिंह जसोल, मांगूसिंह जागसा, गजेंद्रसिंह जसोल, नारायणसिंह भाटा, हड़मतसिंह नौसर, उदयसिंह डंडाली, सुमेंरसिंह वरिया, गणपतसिंह सिमालिया, देवीसिंह कितपाला, सूरजभानसिंह दाखा, मोहनभाई पंजाबी मौजूद रहे।

एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि कुछ बच्चे गरीबी से घिरे हुए हैं। इन बच्चों के माता-पिता में शिक्षा दिलाने एवं बेहतर भविष्य देने की क्षमता नहीं है। अभाव के बीच राह में सपने टूट जाते हैं। उन्हीं सपनों को साकार करने में जसोलधाम लगा है। हर कोई अपने बच्चों के बारे में सोचता है। लेकिन श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान ने उन स्टूडेंट्स के बारे में सोचा है जो कुछ कर गुजरने की चाह रखते हैं। ऐसे बच्चों को सेल्फ डिपेंडेंट बनाने और शिक्षा के साथ-साथ उच्च शिक्षा के प्रति जोड़ने का कार्य संस्थान द्वारा किया जा रहा है।

श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान समिति सदस्य गुलाबसिंह डंडाली ने कहा कि संस्थान ने हमेशा सामाजिक सरोकारों के प्रति अपना कर्तव्य निभाया। अब लगातार दूसरे साल भी उनका उद्देश्य जरूरतमंद बच्चे जो पढ़ने के इच्छुक हैं तथा बेहतर शिक्षा नहीं ले पा रहे हैं उनको सामाजिक सहयोग से शिक्षित बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा स्टूडेंट्स में शिक्षा के साथ-साथ देश की बदलते परिवेश और संस्कृति के प्रति जागृति लाने का काम किया जा रहा है। संस्थान ने पोस्टर विमोचन के साथ मंगलवार को आरएएस व आईएएस के शत प्रतिशत स्कॉलरशिप स्कीम के योग्य अभ्यर्थी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दी, जो 10 सितम्बर तक चलेगी। साथ ही आवेदन के बाद 17 सितंबर को सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल बुड़ीवाड़ा में एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। मोहनसिंह बुड़ीवाड़ा ने कहा कि श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान बच्चों में पढाई के साथ संस्कार भरने का काम कर रहा है।

Comments are closed.